बुनाई की कुछ उपयोगी बातें(Tips for knitting )

बुनाई की कुछ उपयोगी बातें(Tips for knitting )

 

बुनाई की कुछ उपयोगी बातें(Tips for knitting )

बुनाई की कुछ उपयोगी बातें अगर आप भी स्वेटर बुनने की इच्छा रखती है तो शानदार बुनाई के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आइये जानें 

 NO.1

A -सबसे पहली बात ऊनों के चयन की आती है,  आप किसके लिए स्वेटर बना रही है, ऊन की खरीददारी उसी के अनुसार करें। बच्चे और बड़ों की स्वेटर के अनुसार ही रंगों का चयन करें। आप कौन सी डिज़ाइन[Design] स्वेटर [SWEATER] पर डालेंगी उसके अनुसार उन को खरीदें। हर डिज़ाइन हर रंगों पर नहीं जंचती है।

B-  हमेशा उम्र के अनुसार ही उन के रंगों का चुनाव करें। लड़के और लड़कियों के रंगों का चुनाव अलग होता है ,उसी प्रकार बच्चे और अधिक उम्र के लोगो के लिए भी रंगों का चुनाव उसी अनुसार करें। अपनी सूझ बुझ से सही कलर कॉम्बिनेशन [COLOUR COMBINATION] बनाएं।     

 

 No 2:-

A- स्वेटर पर कोई भी डिज़ाइन डालने से पहले उसे अलग से थोड़ा सा बना लें,ताकि उस डिज़ाइन की जानकारी अच्छी तरह से आपको हो जाये। किसी भी डिज़ाइन की एक सेट जितने भी फंदो पर बनती है, उतनी ही फंदे के मल्टीप्ल [multiple] में स्वेटर के लिए फंदे लें।

B-स्वेटर बुनते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें की उस जगह पर पर्याप्त रौशनी हो। खासकर क्रोशिए से स्वेटर बनाते वक्त लगातार स्वेटर को देखकर ही बनाना पड़ता है। पर्याप्त रौशनी न होने पर आँखों पर दबाव पड़ता है।*[crochet]

Read in detail for knitting 

 No 3:-

A-बॉर्डर [border]हमेशा पतली सलाई पर बुने। पुरी स्वेटर अगर 10 नंबर की सलाई पर बना रही है तो बॉर्डर 12 नंबर[number] की सलाई पर बनाएं। 

B:-स्वेटर हमेशा बन कर ही बुन कर ही रखें।आधी सलाई बुन कर रख देने के बाद ,फिर से उसी सलाई को बुनने पर वहां पर छेद हो जाती है। अगर आधी सलाई बुन कर फिर से बुनाई शुरू करना हो तो पहले 2-3 फंदों को खोल कर फिर बुनना शुरू करें।

 No 4:-

A- हमेशा अच्छी ब्रांड[brand] की सलाई[needle] का प्रयोग करे। पोनी[pony] ब्रांड की सलाई बहुत अच्छी होती है। नॉन ब्रांडेड[non branded] सलाई के नोख जल्दी ख़राब हो जाते हैं और स्वेटर पर काला सा रंग चढ़ने लगता है।

आजकल नॉन ब्रांडेड (non branded ) वुडेन नीडल (wooden needle ) भी बाजार में उपलब्ध। काफी अच्छी होती है,अच्छी नोख के कारण इससे बुनना काफी सुविधाजनक है। मैं बुनते वक्त wooden needle का ही प्रयोग करती हूँ। इस तरह के नीडल की unboxing की मेरी वीडियो जरूर देखें।

B- उन [wool] हमेशा जरुरत से ज्यादा खरीदें ,स्वेटर बुनते वक्त अगर उन कम हो जाएँ तो दोबारा उस रंग की उन खरीदने पर भी दोनों के रंग में थोड़ा सा अंतर जरूर हो जायेगा,आपकी मेहनत बेकार हो जाएगी |

C- अगर आप दो या उससे अधिक रंगो की स्वेटर बना रही हो तो उन के सारे गोलों को अलग अलग छोटे कपडे के बैग या पॉलीथिन [poly bag]की बैग में रखें, ताकि बुनते वक्त वो आपस में उलझें नहीं। इसके लिए आप मेरी इस वीडियो को देख सकती हैं ,बुनते वक्त ऊन के गोलों को कैसे रखे। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *