यात्रा के समय बुनाई travel knitting,travel knitting needles,road trip knitting , knitted airplane pattern free , how to travel with knitting project,knitting on a plane , knitting needles on planes internationally ,free knitting patterns for travel accessories , know about knitting 

Contents hide

यात्रा पर निकलने से पहले बुनाई के शौकीनों के लिए कुछ खास टिप्स

(यात्रा के समय बुनाई )यात्राएं हमारी दिनचर्या की एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अक्सर हमें किसी न किसी कारणों से यात्राएं करनी ही पड़ती है। या तो हमें किसी परिजनों के यहाँ जाना पड़ता है या कभी घूमने के उदेशय से यात्रा करनी पड़ती है। कोई यात्रा लम्बी होती है है और कोई छोटी ।अगर लम्बी यात्रा हो तो अपनी गंतव्य के आने की प्रतीक्षा करने की बजाय समय का सदुपयोग करते हुए अपनी रूचि की किसी कार्यों को करना चाहिए।अगर यात्रा के दौरान आपकी पसंदीदा चीज बुनाई को कुछ दिनों के लिए छोड़ना पड़े तो यह लेख जरूर पढ़ें। 

आज की ये आर्टिकल यात्राएं हमारी दिनचर्या की एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अक्सर हमें किसी न किसी कारणों से यात्राएं करनी ही पड़ती है। या तो हमें किसी परिजनों के यहाँ जाना पड़ता है या कभी घूमने के उदेशय से यात्रा करनी पड़ती है। कोई यात्रा लम्बी होती है है और कोई छोटी अगर लम्बी यात्रा हो तो अपनी गंतव्य के आने की प्रतीक्षा करने की बजाय समय का सदुपयोग करते हुए अपनी रूचि की किसी कार्यों को करना चाहिए।अगर यात्रा के दौरान आपकी पसंदीदा चीज बुनाई को कुछ दिनों के लिए छोड़ना पड़े तो यह लेख जरूर पढ़ें।

आज की ये आर्टिकल यात्रा के समय बुनाई से सम्बंधित है , इसमें कुछ छोटे-छोटे टिप्स बताए गए हैं , जिनको अपनाकर आप बड़े ही आसान तरीके से बुनाई की सामग्री को अपने साथ ले जा सकते हैं। सफर के साथ-साथ बुनाई का भी भरपूर आनंद है ले सकते हैं।बुनाई के शौकीनों के लिए यात्रा करते समय बुनाई करना एक आनंदायक अनुभव होता है।  यह एक आतंरिक शांति , स्थिरता और खुशी का स्त्रोत बन जाता है। यात्रा के समय बुनाई की सामग्री आसानी से कैसे ले जाएँ ,उसके लिए निचे लिखी गयी बातों को थोड़ा ध्यान से पढ़े – :बुनाई से सम्बंधित है , इसमें कुछ छोटे-छोटे टिप्स बताए गए हैं , जिनको अपनाकर आप बड़े ही आसान तरीके से बुनाई की सामग्री को अपने साथ ले जा सकते हैं। सफर के साथ-साथ बुनाई का भी भरपूर आनंद है ले सकते हैं।

बुनाई के शौकीनों के लिए यात्रा करते समय बुनाई करना एक आनंदायक अनुभव होता है।  यह एक आतंरिक शांति , स्थिरता और खुशी का स्त्रोत बन जाता है।
यात्रा के समय बुनाई की सामग्री आसानी से कैसे ले जाएँ ,उसके लिए निचे लिखी गयी बातों को थोड़ा ध्यान से पढ़े –

यात्रा के समय बुनाई 

यात्रा के समय बुनाई के किन साधनों को ले जाना चाहिए ?(What knitting accessories to carry while traveling.)-

1 – यात्रा के समय बुनाई के लिए एक ऐसे छोटे बैग का चयन करें जो आपकी हैंड बैग ( hand bag ) के अंदर में रखा जा सके और उसमे बुनाई की हर सामग्री रखी जा सके।

2- यात्रा के समय बुनाई के लिए  straight needle की बजाय circular needle ले जाये। ये छोटी होने के कारण रखने में आसान होती है। 

3- बहुत ज्यादा यार्न (knitting yarn )को साथ में न ले जाये। आप किस प्रोजेक्ट (project)को बनाने वाले हैं और कितने दिनों के लिए यात्रा में जा रहे है उसी के अनुसार यार्न को रखें। 

4- जिस नंबर की क्रोशिया (crochet ) या सलाई (knitting needle) की जरुरत है सिर्फ उसे ही रखें। 

5- हमेशा easy और simple project को ही यात्रा पर बनाने के लिए ले जाये या ऐसी डिज़ाइन को चुने जो अच्छी तरह आपको याद हो क्योंकि यात्रा के दौरान बहुत से people होते हैं ,चारों ओर sounds होने के कारण complicated पैटर्न को बनाने में आपको परेशानी होगी। 

6- यात्रा के समय बुनाई डिज़ाइन का बैकअप (backup) जरूर रखें। उस डिज़ाइन की स्क्रीनशॉट(screenshot) रहें , या उसे डाउनलोड कर लें। कभी कभी बिजली  (electricity) की समस्या के कारण मोबाइल भी बंद हो जाते हैं। डिज़ाइन (design) की प्रिंट आउट (print out) भी जरूर रखें। अगर पैटर्न (pattern) बनाते वक्त भूल भी जाये और मोबाइल (mobile) बंद हो जाने से भी प्रिंटेड डिज़ाइन(printed design) वाले पेपर की मदद से प्रोजेक्ट को बना कर सकते हैं। 

7knitting project के लिए जिस बैग का प्रयोग करे उसमे बुनाई की छोटी-छोटी सामग्री जरूर रखे। जैसे – कैंची (हवाई यात्रा के दौरान भी आप 4 इंच से छोटी कैंची रख सकते हैं। ), सिलने के लिए सुई , measurment tape , मार्कर , row counter वगैरह।
इसमें सबसे अधिक जरुरी रौ कटर है . अगर आप प्रोजेक्ट को थड़े समय के लिए रख रहे हैं तो row बार को जरूर काउंट कर के रख ले ताकि अगली फिर से बनाने में परेशानी नहीं होगी। 

यात्रा करते समय क्या बुनना है?(What to knit when traveling?)

यात्रा करते समय अधिकतर small project . जैसे socks , key rings , cap ,वगैरह। अगर बड़े project को बनाना हो तो ऐसे प्रोजेक्ट का चयन करे जिसमे ज्यादा काउंटिंग न करती पड़ी। जैसे stole ,mufler , scarf वगैरह।

watch this pattern for lace pattern –

FAQ

Most frequent questions and answers

circular needle में दो छोटी सलाइयां एक पाली प्लास्टिक की पाइप से जुडी होती है ,जिस कारण से स्वेटर को गोलाकार शेप देने में सुविधा होती है। किसी भी फ्रॉक की घेर को इसकी मदद से गोलाकार शेप दे सकते हैं। इसके अलावा टोपी , मोज़े इत्यादि भी इसकी से बना सकते हैं।

रो काउंटर के प्रयोग से बुनाई में आप चिन्ह या निशान के बिना पंक्तियों की गिनती कर सकते हैं।

ऐसी तेज वस्तुएं जो हथियार नहीं है ,उसे आप हवाई यात्रा में शामिल कर सकते हैं। सलाइयां ,क्रोशिया और ऐसी कैंची जो 4 ” से छोटी हो आप अपनी हवाई यात्रा में ले जा सकते हैं।